मध्य प्रदेश 25 जुलाई 2022

मध्य प्रदेश के टॉप कॉलेज बीएससी के लिए: अभी हाल ही में सीबीएसई का रिजल्ट आ गया है और इससे पहले मध्य प्रदेश बोर्ड का रिजल्ट कई दिन पहले आ चुका है. अगर आप मध्य प्रदेश के हैं और आपने 12वीं में साइंस के बैकग्राउंड से पढ़ाई की थी और अब 12वीं का रिजल्ट आने के बाद आपको इस चीज की कन्फ्यूजन है कि बीएससी का कोर्स करने के लिए मध्य प्रदेश के टॉप कॉलेज कौन से हैं तो चलिए हम आपको मध्य प्रदेश के कुछ ऐसे ही बेस्ट कॉलेज के बारे में बताते हैं.

गवर्नमेंट होल्कर साइंस कॉलेज (Government Holkar Science College)

बीएससी का कोर्स करने के लिए इंदौर का गवर्नमेंट होल्कर साइंस कॉलेज अच्छा कॉलेज (Madhya Pradesh Top Colleges for BSc) है.गवर्नमेंट होल्कर साइंस कॉलेज में बीएससी कोर्स की कुल फीस 33,900 रुपये है. इसलिए ये कॉलेज सस्ती फीस में बीएससी करने के लिए सबसे बेस्ट कॉलेजों में से एक है.

 

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय (Rani Durgavati University)

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जिसे जबलपुर विश्वविद्यालय के नाम से भी जाना जाता है. यह सरकारी विश्वविद्यालय भी बीएससी का कोर्स करने के लिए बहुत अच्छा है. यहां इस कोर्स की फीस करीब 45,000 रुपये है. यूनिवर्सिटी की स्थापना 12 जून 1956 को जबलपुर यूनिवर्सिटी एक्ट, 1956 के तहत हुई थी.

 

रवींद्रनाथ टैगोर यूनिवर्सिटी (Rabindranath Tagore University)

अगर आप भोपाल से बीएससी करना चाहते हैं तो रवींद्रनाथ टैगोर यूनिवर्सिटी एक अच्छा इंस्टिट्यूट है. कुछ एजुकेशन वेबसाइट के अनुसार यह बीएससी करने के लिए टॉप 10 संस्थानों में से एक है. यहां पर बीएससी कोर्स की 3 साल की फीस 45,000 रुपए है. रवींद्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय भोपाल के बाहरी इलाके में स्थित है. विश्वविद्यालय शहर से लगभग 15 किमी दूर है.

 

आरएस कॉलेज रीवा (TRS College Rewa)

आरएस कॉलेज रीवा मध्य प्रदेश के बेहतरीन कॉलेजों में से एक है. बता दें कि बीएससी करने के लिए यह बेस्ट कॉलेज है. रीवा के महाराजा ने 1869 में पब्लिक स्कूल के रूप में इसकी स्थापना की थी. जिसके बाद इसका नाम बदलकर दरबार हाई स्कूल कर दिया गया. फिर यह स्कूल से कॉलेज में तब्दील हो गया. 1884 में इसे कोलकाता विश्वविद्यालय से एफिलिएशन मिला. 1935 में ये डिग्री कॉलेज बना. आज इसका संबद्ध अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय से है.आरएस कॉलेज रीवा में बीएससी की कुल फीस 48,000 रुपये है.

 

आईटीएम यूनिवर्सिटी (ITM University (ITMU) Gwalior)

आईटीएम यूनिवर्सिटी एक निजी यूनिवर्सिटी है. जो ग्वालियर में स्थित है. यूनिवर्सिटी ने साइंस , इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, ललित कला, सामाजिक विज्ञान, कला और नर्सिंग के क्षेत्र में कोर्सेज ऑफर्ड होते हैं. आप इस यूनिवर्सिटी से बीएससी में ग्रेजुएशन कर सकते हैं. इस यूनिवर्सिटी में बीएससी की कुल फीस है 75,000 रुपये है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताज़ा खबरें