मदर्स डे दुनिया भर की उन अविश्वसनीय महिलाओं के लिए जश्न मनाने का एक अवसर है, जो मातृत्व की चुनौतियों को पूरा करने के साथ-साथ अपनी कार्य की जिम्मेदारियों को सहजता से निभाती हैं। तेजी से विकसित हो रही दुनिया में कामकाजी माताओं को करियर और पारिवारिक दोनों जिम्मेदारियों को संतुलित करने में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। महिला कर्मचारियों के मूल्यों को पहचान कर उन्हें अनुकूल कार्य वातावरण प्रदान करके बालको ने अन्य संगठनों के लिए एक सराहनीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। बालको संगठन ने समग्र विकास और देश की सफलता में योगदान करते हुए कामकाजी माताओं के जीवन को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया है।(Children working women juggling)

 

 

बालको चाइल्ड केयर के महत्व को ध्यान में रखकर महिला कर्मचारियों के लिए ‘क्रेच’ की सुविधा प्रदान किया है। इस सुविधा के तहत शिशुसदन में 0-7 वर्ष तक की आयु के बच्चों को समर्पित कार्यवाहक द्वारा उनके समग्र देखभाल के साथ बच्चों को सुरक्षित वातावरण मिलता हैं। इस आश्वासन के साथ कि उनके छोटे बच्चों की अच्छी तरह से देखभाल हो रहा है जिससे कामकाजी माताएं निश्चिंच होकर अपनी व्यावसायिक जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित कर सकती हैं।(Children working women juggling)

मातृत्व एवं करियर की जिम्मेदारियों को साथ निभाती बालको की कामकाजी महिलाएं
Children working women juggling

 

स्वास्थ्य सेवा को ध्यान में रखकर बालको में नवजात शिशुओं के लिए नवजात गहन चिकित्सा इकाई (एनआईसीयू) स्थापित है जिसमें स्त्री रोग विशेषज्ञों सहित शीर्ष अस्पतालों और चिकित्सा सुविधाओं को प्रदान किया जाता है। इसके अतिरिक्त मातृत्व अवकाश से लौटने वाला माताओं को बच्चे के छह वर्ष के होने तक 80 मिनट का नर्सिंग ब्रेक मिलता है जबकि उद्योगों में यह मानदंड बच्चे के डेढ़ वर्ष की आयु तक देने का है। बालको में बच्चों के समग्र विकास की सुविधाएं, चिल्ड्रन पार्क, जिम और डीपीएस स्कूल जैसी बुनियादी सुविधाओं तक फैला हुआ है जो कर्मचारियों और उनके बच्चों दोनों के विकास को सक्षम बनाया है।

 

 

बालको में छह महीने का मातृत्व अवकाश मिलता है जिसस नवजात शिशुओं के साथ मां को नई भूमिकाओं में तालमेल बिठाने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। यह वैतनिक अवकाश न केवल वित्तीय स्थिरता बल्कि मातृत्व वातावरण भी देता है। इसके अतिरिक्त बच्चों के लिए माताओं को तीन महीने की सवैतनिक छुट्टी की विस्तारित अवधि मिलती है। सुरक्षा के लिहाज से बालको सुनिश्चित करता है कि रात की पाली में काम करने वाली माताओं के पास सुरक्षित पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ सुविधाएं हों जिससे वो बिना किसी चिंता के अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सके।

 

 

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री राजेश कुमार ने कहा कि एक संगठन के तौर पर हमारा विश्वास यह सुनिश्चित करने में है कि सभी के लिए बेहतर भविष्य निर्माण का अवसर प्राप्त हो सके। हम समावेशी कार्यस्थल बनाने में निरंतर सुधार के लिए प्रयास करना जारी रखते हैं जहां सभी के लिए समान अवसर का निर्माण एवं प्रत्येक व्यक्ति की क्षमता को पहचाना और पोषित किया जा सके। हमारी मानव संसाधन नीतियों से हमारे कर्मचारियों, विशेष रूप से कामकाजी माताओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। विविधता को अपनाने और एक समावेशी वातावरण को बढ़ावा देकर हमने निरंतर विकास और सफलता के लिए एक मजबूत नींव तैयार की है। बालको में हमारा दृढ़ विश्वास है कि जब सभी खुद को सशक्त महसूस करते है, तो सही मायने में यही व्यवसाय की सफलता है। एक संगठन के तौर पर हमारा विश्वास यह सुनिश्चित करने में है कि सभी के लिए बेहतर भविष्य का निर्णाण हो सके।

 

 

 

बालको के सुरक्षा विभाग में असिस्टेंट मैनेजर के बतौर कार्यरत पुष्पांजलि चौहान वैतनिक मातृत्व अवकाश का प्रावधान मां बनने वाली महिलाओं के लिए एक अत्यधिक लाभकारी नीति है। आर्थिक स्थिरता हमारी प्राथमिकता थी क्योंकि पति के साथ हम अपने गृहनगर से दूर कोरबा में बस गए थे। बालको को इस नीति से मैं अपने नवजात शिशु के लिए महत्वपूर्ण समय समर्पित करने में सक्षम हुई और भावनात्मक, मानसिक, शारीरिक और वित्तीय सुरक्षा भी प्राप्त हुई।

 

 

 

बिजनेस एक्सीलेंस में एसोसिएट मैनेजर के बतौर पर काम कर रहीं श्रीमती दिव्या तिवारी बताती हैं कि एक मां के रूप में, बालको की क्रेच सुविधा मुझे हर दिन निर्धारित ब्रेक लेने और अपने 2 साल के बेटे के साथ पर्याप्त समय बिताने का मौका मिलता हैं। यह एक प्रगतिशील नीति है जो मुझे अपने करियर के साथ-साथ एक माँ के रूप में मेरी भूमिका को पूरा करने में सहायक है। बालको में स्ट्रेस मैनेजमेंट वर्कशॉप भी आयोजित होता है जो महिलाओं, विशेष रूप से कामकाजी माताओं को घर और काम पर हमारी जिम्मेदारियों को संतुलित करने से होने वाले दबाव का प्रबंधन करने में मदद करती है।

 

 

बालको को बिजनेस वर्ल्ड के द्वारा प्रतिष्ठित ‘हैप्पिएस्ट वर्कप्लेस अवार्ड 2022 से सम्मानित किया गया। अपने कर्मचारियों के लिए सबसे अनुकूल कार्यस्थल बनाने वाली शीर्ष 30 भारतीय कंपनियों में से एक है। पुरस्कार कर्मचारियों की भलाई और उनकी खुशहाली पर कंपनी के उत्कृष्ट प्रयासों के लिए प्रदान किया गया। बालको को आरोग्य वर्ल्ड हेल्दी वर्कप्लेस अवार्ड-2022 और ग्रेट प्लेस टू वर्क-2023 प्रतिष्ठित पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है।

By Ankit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताज़ा खबरें