बालकोनगर, 30 सितंबर, 2022। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) अपने कार्यक्षेत्र और आसपास के समुदायों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से नागरिकों को पर्यावरण संरक्षण और पर्यावरणीय स्वास्थ्य सुधार के प्रति प्रोत्साहित कर रहा है। बालको की धातु उत्पादन प्रक्रियाएं आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक सरोकारों के विभिन्न मानदंडों पर आधारित हैं। उत्कृष्ट पर्यावरण प्रबंधन के लिए बालको ने बड़े पैमाने पर निवेश किए हैं।(BALCO organized various programs)

 

Read more:RSWS 2022 : आज इंडिया और श्रीलंका लेजेंट्स इन दोनों टीमों के बीच होगी खिताबी भिड़ंत

 

जमीनी स्तर पर पर्यावरण के अनुकूलता को निरंतर आगे बढ़ाने में युवा पीढ़ी की क्षमता को समझते हुए बालको आसपास के स्कूली छात्रों के लिए नियमित जागरूकता सत्र आयोजित कर रहा है। हाल ही में बालको ने छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण बोर्ड (सीईसीबी) क्षेत्रिय कार्यालय, कोरबा के सहयोग से छात्रों के लिए विश्व ओजोन दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। इस वर्ष की थीम ‘पृथ्वी पर जीवन की रक्षा के लिए वैश्विक सहयोग’ विषय पर छात्रों को जागरूक करने के उद्देश्य से भाषण प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी जैसे विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया।(BALCO organized various programs)

 

 

Read more:आज से प्रदेश में महंगी होंगी बिजली,इतने पैसे प्रति यूनिट चुकाना होगा बिजली बिल

 

 

ईएसजी के प्रति बालको परिवार के सदस्यों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से बालको ने संयंत्र में स्वैच्छिक ‘कार पूल ड्राइव’ ‘मेकिंग बर्थडे ग्रीनर’ की शुरूआत की है जिसके अंतर्गत कर्मचारी अपने जन्मदिन के अवसर पर वृक्षारोपण करते हैं। जिसका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन एवं घर के आस-पास हरियाली बनाये रखना है। पर्यावरण संरक्षण महत्व पर आज का हमारा प्रयास भावी पीढ़ी के लिए प्रेरणा के रूप में भी कार्य

 

 

 

Read more:CG : सगाई टूटने का दर्द सह न सका युवक,शिवनाथ नदी किनारे गाड़ी खड़ी कर लगा दी छलांग,36 घंटे बाद मिला शव

 

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री अभिजीत पति ने कहा कि बालको अपने प्रचालनों में इकोसिस्टम रोटेशन और पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन को प्रोत्साहित करने के लिए कटिबद्ध है। पारिस्थितिकी तंत्र के पोषण और सतत विकास के लिए पर्यावरण उत्कृष्टता पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। पर्यावरण संरक्षण महत्व पर आज का हमारा प्रयास भावी पीढ़ी के लिए प्रेरणा के रूप में कार्य करेगा। बालको के विजन, कॉरपोरेट उद्देश्य, उत्पादन प्रक्रियाओं और व्यवसाय संचालन के विभिन्न तरीके पर्यावरण के सतत संवर्धन को बढ़ावा देते हैं।

 

 

Read more:Breaking : छत्तीसगढ़ के वन विभाग के नए मुखिया बनाए गए संजय शुक्ला,जाने क्या है पूरी खबर।

 

पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन और सतत एवं सुरक्षित कार्य शैली को प्रोत्साहित करने के लिए बालको को विभिन्न पुरस्कारों से पुरस्कृत किया गया है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बालको टीम के सामूहिक प्रयासों से वर्ष 2022 में सीईई एनवायरनमेंट एक्सीलेंस अवार्ड, ग्रीनटेक इनवायरमेंट अवार्ड और कलिंग एनवायरनमेंट एक्सीलेंस अवार्ड जीते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताज़ा खबरें