रायपुर – 03 मार्च’ 2023 दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ट्रेन दुर्ग-हजरत निज़ामुद्दीन छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना” के अंतर्गत जागरूकता बढ़ाने और जेनेरिक दवाओं को बढ़ावा देने के लिए के लिए चुना गया है । इसके तहत आज 3 मार्च 2023 को माननीय रेलमंत्री श्री अश्वनी वैष्णव जी द्वारा शाम 5.55 बजे जन औषधि की ब्रांडिंग के साथ एक ट्रेन छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से दुर्ग, छत्तीसगढ़) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है।(Chhattisgarh Sampark Kranti Express)

 

 

Read more:मैट्स विश्वविद्यालय रायपुर द्वारा नवोदित इंजीनियरों के लिए विशेषज्ञ वार्ता,अनुसंधान लेखन,अनुसंधान प्रस्ताव निर्माण” एवं “साइबर सुरक्षा विषय पर  आयोजित की गई वार्ता

 

माननीय रेलमंत्री श्री अश्वनी वैष्णव जी ने दिल्ली हजरत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को जन औषधि की ब्रांडिंग के लिए आज हरी झंडी दिखाकर रवाना किया
Chhattisgarh Sampark Kranti Express

हजरत निज़ामुद्दीन से दुर्ग तक की अपनी 1,278 किलोमीटर लंबी यात्रा में यह ट्रेन दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्यों से होकर गुजरती है, और वीरांगना लक्ष्मीबाई, सागर, कटनी मुरवारा, उमरिया, शहडोल, अनुपपुर, पेंड्रारोड, बिलासपुर, भाटापारा,रायपुर एवं दुर्ग सहित 184 रेलवे स्टेशनों से होकर गुजरेगी । इस ट्रेन को जन औषधि के बारे में जागरूकता फैलाने संबन्धित संदेशो से युक्त किया गया है । यह ट्रेन सरकार द्वारा सस्ती कीमतों पर उपलब्ध कराई गई गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाओं के बारे में लोगों को शिक्षित करेगी और उनमें जागरूकता लाएगी। सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि गुणवत्तापूर्ण दवाएं समाज के सभी वर्गों तक पहुंचे।(Chhattisgarh Sampark Kranti Express)

 

 

Read more:सिकंदराबाद एवं रक्सौल के मध्य एक फेरे के लिए होली स्पेशल ट्रेन की सुविधा

 

 

प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के अंतर्गत 7 मार्च को जन औषधि दिवस मनाया जाता है।

इस पंचदिवसीय जन औषधि अभियान का मुख्य संदेश “जन औषधि सस्ती भी अच्छी भी” के साथ 7 मार्च 2023 तक देश भर के विभिन्न शहरों।कस्बो में सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है । ज्ञात हो कि हर साल 7 मार्च को “जन औषधि दिवस” मनाया जाता है । “प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना” के अंतर्गत सस्ती कीमत पर क़्वालिटी जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराकर आम लोगों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है । यह अभियान जागरूकता पैदा करेगा कि गुणवत्ता वाली दवाओं की कीमत हमेशा अधिक नहीं हो सकती है । जेनेरिक दवाएं ब्रांडेड दवाओं के औसत बाज़ार मूल्य से 80-90% तक सस्ती हैं और इससे पिछले 8 वर्षों में नागरिकों को लगभग 20,000 करोड़ रुपये की अनुमानित बचत हुई है । आज “प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्रों” की संख्या 9,000 से अधिक हो गई है। यह अभियान आम व्यक्तियों द्वारा जन औषधि केंद्र खोलकर रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा।(Chhattisgarh Sampark Kranti Express)

 

Read more:रायपुर : ऑटो में निर्धारित संख्या से अधिक सवारी बैठाने पर होगी सख्त कार्रवाई,दो पहिया वाहनों को मोडिफाइड कर माल-वाहक बने वाहन होंगे जप्त.

 

छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को जनऔषधि की ब्रांडिंग के लिए चुना गया

दुर्ग-हजरत निज़ामुद्दीन छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना” के अंतर्गत जागरूकता बढ़ाने और जेनेरिक दवाओं को बढ़ावा देने के लिए चुने जाने से इस क्षेत्र के निवासियों तथा यात्रियों को जेनेरिक दवाओं विषय में जागरुकता का संचार होगा तथा सस्ती कीमत पर उपलब्ध गुणवत्तायुक्त जेनेरिक दवाएं उनके जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगी ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताज़ा खबरें