आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के आने के बाद से जॉब मार्केट में भूचाल आ गया है, हर सेक्टर के लोगों की नौकरी खतरे में नज़र आ रही हैं। जैसे-जैसे ऑटोमेशन और मशीन लर्निंग का विकास हो रहा है, नौकरी छूटने की चिंताओं ने हर इंसान को घेर लिया है।(Due to AI revealed)

 

Read more:कांग्रेस के दमदार प्रदर्शन के सामने सीएम बोम्मई ने मान ली हार!

 

AI के आने बाद से कई सेक्टर में काम करने के तरीकों में बदलाव आ रहा है। जिस वजह से कई डिपार्टमेंट के लोगों की नौकरियां खतरे में आ रही हैं। IOT for ALL में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार इन सेक्टर के लोगों की जॉब AI की वजह से खतरे में आ सकती हैं(Due to AI revealed)

 

Read more:सीबीएसई 12वीं के नतीजे घोषित, results.cbse.nic.in, cbse.gov.in पर करें चेक

 

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर: ये उन सेक्टर में से एक हैं जिनकी नौकरी को सबसे ज्यादा नुकसान हो सकता है। इस सेक्टर में मशीनों का यूज ज्यादा हो गया है जिससे मेनपॉवर की डिमांड कम होती जा रही है। वहीं कस्टमर सर्विस सपोर्ट वाली जॉब्स भी कम हो रही हैं क्योंकि AI चैटबोट और वर्चुअल असिस्टेंट ये काम कर दे रहा है।

 

Read more:नारायणपुर : विश्व पर्यावरण दिवस 2023 के अवसर पर ऑनलाईन प्रतियोगिता का आयोजन 1 से 31 मई तक

 

ट्रांसपोर्टेशन: एक अन्य क्षेत्र जिसमें परिवर्तन का अनुभव हो सकता है वह परिवहन है। स्व-ड्राइविंग वाहनों और डिलीवरी ड्रोन के आने के साथ, कुछ नौकरियों जैसे ट्रक ड्राइवर और डिलीवरी कर्मियों की मांग में गिरावट आ सकती है।

By Ankit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताज़ा खबरें