रायपुर, 25 फरवरी 2023/मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल एवं सांसद श्री राहुल गांधी ने आज महासमुंद जिले के ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक महत्व के स्थल सिरपुर भ्रमण के दौरान वहां बौद्ध विहार के समीप रहने वाले श्री लेखराम पटेल सहित उनके परिवार के लोगों से मुलाकात की। उन्होंने श्री पटेल सहित उनके परिवार के लोगों और रिश्तेदारों को वैवाहिक समारोह के आयोजन के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी। श्री लेखराम पटेल के घर उनके अनुज के विवाह के उपलक्ष्य में प्रीतिभोज आशीर्वाद समारोह का आयोजन हो रहा था।(Rahul Gandhi met Patel family)

 

 

Read more:मैट्स यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ एजुकेशन द्वारा 25 फरवरी को नई शिक्षा नीति पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया

 

 

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल एवं सांसद श्री राहुल गांधी, सिरपुर बौद्ध विहार जाते समय रास्ते में रूककर श्री पटेल परिवार से मुलाकात कर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी। ज्ञात रहे कि श्री लेखराम पटेल सिरपुर के बौद्ध विहार में काम करते हैं। उनका परिवार बौद्ध विहार के समीप रहता है। इस अवसर पर श्रीमती प्रियंका गांधी वाड्रा, मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा, संसदीय सचिव श्री विनोद सेवनलाल चन्द्राकर एवं अन्य गणमान्य लोगों ने भी पटेल परिवार को वैवाहिक कार्यक्रम के शुभ अवसर पर बधाई और शुभकामनाएं दी।(Rahul Gandhi met Patel family)

 

 

Read more:मैट्स यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ एजुकेशन द्वारा 25 फरवरी को नई शिक्षा नीति पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया

 

 

यहां यह उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के साथ सांसद श्री राहुल गांधी, श्रीमती प्रियंका गांधी वाड्रा आज महासमुंद जिले के ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक महत्व के स्थल सिरपुर के भ्रमण पर पहुंचे थे। इस अवसर पर सांसद श्री राहुल गांधी एवं श्रीमती प्रियंका गांधी वाड्रा ने विश्व प्रसिद्ध लक्ष्मण देवालय मंदिर का दर्शन, सुरंग टीला और तिवरदेव विहार का भी भ्रमण किया।(Rahul Gandhi met Patel family)

 

 

Read more:अदाणी फाउंडेशन द्वारा आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का 400 मरीजों ने उठाया लाभ

 

 

गौरतलब है कि सिरपुर महानदी के तट स्थित एक पुरातात्विक स्थल है। इस स्थान का प्राचीन नाम श्रीपुर है। यह एक विशाल नगर हुआ करता था। सिरपुर पांचवी से आठवीं शताब्दी के मध्य दक्षिण कोसल की राजधानी थी। सिरपुर में सांस्कृतिक एवं वास्तुकौशल की कला का अनुपम संग्रह हैं। सोमवंशी नरेशों ने यहाँ पर राम मंदिर और लक्ष्मण मंदिर का निर्माण करवाया था। ईंटों से बना हुआ प्राचीन लक्ष्मण मंदिर विश्व प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल है। उत्खनन में यहाँ पर प्राचीन बौद्ध मठ भी पाये गये हैं। यह स्थल वैष्णव, शैव, जैन और बौद्ध संस्कृतियों का केन्द्र रहा है। इस अवसर सिरपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री सतीश जग्गी, कलेक्टर श्री निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताज़ा खबरें