शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीई) के तहत प्रदेश के निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए प्राप्त आवेदनों का सत्यापन किया जा रहा है। प्रदेशभर से आरटीई के तहत एक लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं। नोडल अधिकारियों की तरफ से प्राप्त आवेदनों के दस्तावेजों की जांच की जा रही है। छंटनी कर पात्र-अपात्र की सूची बनाई जाएगी। अभी तक 24 हजार 52 छात्रों के आवेदन स्वीकार कर लिए गए हैं।(applications for RTE admission)

 

Read more:छत्तीसगढ़ में आज बड़ा प्रशासनिक फेरबदल,6 जिलों के कलेक्टर समेत 26 आईएएस अधिकारियों का तबादला

 

गौरतलब है कि आरटीई (RTE) के तहत छह मार्च से 10 अप्रैल तक आवेदन मंगवाए गए थे। लगभग 54 हजार सीटों के लिए प्रदेशभर में एक लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं। 11 अप्रैल से प्राप्त आवेदनों की छंटनी चल रही है, जो 11 मई तक चलेगी। अभी तक हो पाई छंटनी के अनुसार 24 हजार 52 छात्रों को प्रवेश के लिए पात्र माना गया है। प्रथम चरण के प्रवेश के लिए 15 मई को लाटरी निकाली जाएगी। लाटरी में नाम आने के बाद छात्र को स्कूल आबंटित किया जाएगा। 16 जून से स्कूलों में आरटीइ के तहत प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।(applications for RTE admission)

 

Read more:बालको में पृथ्वी दिवस के अवसर पर अनेक कार्यक्रम आयोजित

 

 

फर्जीवाड़ा रोकने के लिए उठाए कदम :

योजना का लाभ लेने के लिए जाली प्रमाण पत्रों को जमा करने की शिकायत होती रही है। इसे ध्यान में रख इस बार फॉर्म के साथ इनकम टैक्स रिटर्न को अनिवार्य किया गया। इस नियम का सीधा असर फॉर्म की संख्या पर हुआ है। रिटर्न अनिवार्य करने से आवेदनों में 50 फीसदी से ज्यादा की कमी आई है।(applications for RTE admission)

 

Read more:अब कौशल्या विहार के नाम से जाना जाएगा कमल विहार,सीएम भूपेश बघेल की घोषणा

 

 

एक जुलाई से दूसरे चरण के लिए आवेदन होंगे शुरु

आरटीई के तहत प्रवेश के लिए दूसरे चरण के लिए आवेदन एक जुलाई से शुरू होंगे, जो छात्र प्रथम चरण में आवेदन करने से छूट गए हैं, वो दूसरे चरण में 15 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। 27 जुलाई को लाटरी और स्कूल आबंटन की प्रक्रिया शुरू होगी। तीन अगस्त से आबंटित स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।

By Ankit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताज़ा खबरें