केंद्रीय विधि मंत्रालय ने विधि अधिकारी संजय कुमार जायसवाल को छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने एडिशनल जज के रूप में नियुक्ति कर दी है। बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जरूरी शर्तों के साथ छत्तीसगढ़ के उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायिक अधिकारी संजय कुमार जायसवाल के नाम की सिफारिश की थी।(Chhattisgarh High Court justice)

 

Read more:वेदांता की कंपनी बालको के गौरवशाली इतिहास के संरक्षण के लिए संग्रहालय की स्थापना

 

 

दो सितंबर 2022 को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश ने अपने दो वरिष्ठतम सहयोगियों के परामर्श से सिफारिश की। न्याय विभाग की ओर से सुप्रीम कोर्ट में फाइल एक अप्रैल 2023 को प्राप्त हुई थी। जिसे सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने सहमति देते हुए केंद्र सरकार को भेज दिया। केंद्र सरकार के आईबी व सम्बंधित विभागों ने वेरिफिकेशन के बाद सहमति के लिए राष्ट्रपति को भेजा था।(Chhattisgarh High Court justice)

 

Read more:रीवा जिले के क्रिकेट मैदान में युवक की मौत,परिजनों ने जताई भूत प्रेत की आशंका मौत की वजह थी कुछ और!

 

 

राष्ट्रपति की सहमति व उनके आदेश मिलने के बाद आज केंद्र सरकार के विधि व न्याय मंत्रालय के विशेष सचिव राजिंदर कश्यप ने इस आशय के आदेश जारी कर दिये। जारी आदेश के तहत संजय कुमार जायसवाल को दो वर्ष के लिए अतिरिक्त जज के रूप में छतीसगढ़ हाईकोर्ट में पदस्थ किया गया है। उनकी नियुक्ति से हाईकोर्ट में अब 15 जस्टिस हो गए हैं।(Chhattisgarh High Court justice)

 

Read more:Naxal attack update : प्राइवेट वाहन से लौट रहे थे जवान,हमले में एक नागरिक की भी हुई मौत,नक्सलियों की चल रही थी TCOC

 

नए जस्टिस संजय कुमार जायसवाल की नियुक्ति बेंच कोटे से हुई है। वह वर्तमान में दुर्ग के जिला एवं सत्र न्यायाधीश के पद पर पदस्थ हैं। पूर्व में वह छतीसगढ़ हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल न्यायिक भी रह चुके हैं। वर्तमान में उनकी उम्र 58 वर्ष है। जब वे 57 वर्ष के थे तब उनकी नियुक्ति की अनुशंसा की गई थी। छतीसगढ़ हाईकोर्ट में स्वीकृत पदों की संख्या 22 है। जायसवाल की नियुक्ति से यहां 15 जस्टिस उपलब्ध होंगे।

By Ankit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताज़ा खबरें