नई दिल्ली : आगामी कुछ​ दिनों मैं बड़ा त्यौहार दिवाली मनाया जाएगा। इस अवसर पर पूरे देश में माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है और पटाखे फोड़े जाते हैं। लेकिन इस बार भी दिल्लीवासियों की दिवाली फीकी रहने वाली है। जी हां सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर से बैन हटाने वाली याचिका पर ​फैसला सुनाते हुए कहा कि पटाखों पर लगा बैन इस साल भी नहीं हटेगा(Firecrackers are banned in the capital)

 

 

Read more:C:G स्कूटी सवार दो महिलाओं को ट्रक ने मारी टक्कर इस हादसे में,एक की मौके पर मौत,दूसरी गंभीर रूप से घायल

 

 

 

सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा है कि दिवाली के दौरान भी पटाखों पर लगा बैन नहीं हटने वाला। शीर्ष अदालत ने कहा है कि हमारा आदेश बहुत स्पष्ट है। हालांकि कोर्ट ने याचिका को अन्य याचिकाओं के साथ संबद्ध कर दिया है। दरअसल इस मामले में बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने सु्प्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी और पटाखों पर लगे बैन को संस्कृति के खिलाफ बताया था। हालांकि एम आर शाह की बेंच ने साफ कर दिया है कि वे पटाखों पर लगा प्रतिबंध नहीं हटाएंगे.(Firecrackers are banned in the capital)

 

 

Read more:C.G : युवक को महिला से बात करना पड़ा महंगा,लोगों ने बेरहमी से पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट,जाने क्या है पूरा मामला

 

 

 

 

कोर्ट ने कहा, दिल्ली एनसीआर को लेकर हमारा फैसला एकदम साफ है। पराली के चलते प्रदूषण पहले से ही बढ़ने लगा है। आप भी एनसीआर में रहते हैं फिर पहले से बढ़ रहे प्रदूषण को और क्यों बढ़ाना चाहते हैं। हम इस बैन को नहीं हटा सकते.(Firecrackers are banned in the capital)

 

Read more:C.G : मैनपुर थाने के पदस्थ अधिकारी ने खुद को गोली मारकर की खुदकुशी,जांच में जुटी पुलिस

 

 

 

बता दें, दिल्ली में प्रदूषण की समस्या को देखते हुए पिछले कई सालों दिवाली के दौरान पटाखों पर बैन लगा हुआ है। हर साल दिवाली के दौरान पटाखों पर लगे बैन को लेकर चर्चा तेज हो जाती है और लोग दो हिस्सों बट जाते हैं। पहले वो जो बैन का विरोध करते हैं और दूसरे वो जो प्रदूषण की समस्या को देखते हुए इसे सही ठहराते हैं। हालांकि कोर्ट अभी भी अपने फैसले पर कायम है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने भी एक्शन प्लान तैयार किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *