नया रायपुर – कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा संस्थान है। जिसे राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) के द्वारा बी प्लस रेंक की मान्यता प्रदान की गयी है। यह छत्तीसगढ़ में एकमात्र निजी विश्वविद्यालय है जो एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 में उच्चस्तरीय 101-150 विश्वविद्यालय में शामिल है। यहाँ पर वैश्विक मापदंड के अनुरूप उच्च गुणवत्तापूर्ण और अनुसंधान केंद्रित शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का भी निर्वाह किया जाता रहा है। इसी तारतम्य में कलिंगा विश्वविद्यालय के फार्मेसी संकाय एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में ‘‘विश्व फार्मेसी दिवस” के अवसर पर कोटनी ग्राम में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन करने के साथ-साथ विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर फार्मेसी दिवस पर शपथ समारोह, औषधीय पौधों की प्रदर्शनी एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें फार्मेसी विभाग के विद्यार्थियों के साथ-साथ एनएसएस के विद्यार्थियों ने बढचढ कर हिस्सा लिया।(Pharmacy of Kalinga University)

Pharmacy of Kalinga University
कलिंगा विश्वविद्यालय के फार्मेसी संकाय द्वारा ‘‘विश्व फार्मेसी दिवस” के अवसर पर निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन संपन्न

 

 

 

Read more:Raipur : राजधानी में डबल मर्डर,वकील ने अपनी पत्नी और सास को उतारा मौत के घाट,जाने क्या है पूरा मामला

 

 

हाल ही में कलिंगा विश्वविद्यालय में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी विश्व फार्मेसी दिवस धूमधाम से मनाया गया। एक स्वस्थ दुनिया के लिए फार्मेसी की सक्रिय एकजुटता थीम पर आयोजित इस कार्यक्रम की शुरुआत फार्मासिस्टों के शपथ समारोह के साथ प्रारंभ हुई। जिसमें फार्मासिस्टों को नैतिकता, अखंडता और व्यवसाय के उच्चतम मानकों का पालन करने के लिए मार्गदर्शन देने के साथ-साथ यह शपथ दिलाया गया कि वह ईमानदारी पूर्वक राष्ट्र, समाज और सभी समुदाय के लिए जनसेवा प्रदान करते रहें। उसके पश्चात फार्मेसी के विद्यार्थियों के लिए औषधीय पौधों की प्रदर्शनी एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें फार्मेसी विभाग के विद्यार्थियों के द्वारा सुंदर रंगोली बनायी गयी।जबकि दूसरे कार्यक्रम में विभिन्न औषधीय गुणों से युक्त पौधों की प्रदर्शनी लगायी गयी।(Pharmacy of Kalinga University)

Pharmacy of Kalinga University
कलिंगा विश्वविद्यालय के फार्मेसी संकाय द्वारा ‘‘विश्व फार्मेसी दिवस” के अवसर पर निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन संपन्न

 

 

Read more:Raipur : एनएच एमएमआई नारायण हॉस्पिटल द्वारा समाज की महिलाओं के लिए आत्म-सुरक्षा कार्यक्रम का आयोजन

 

 

शपथ समारोह के बाद नया रायपुर स्थित कोटनी गांव में विभिन्न विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं उनके सहयोगियों की उपस्थिति में निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर शुरू हुआ। उक्त स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में 100 से अधिक रोगियों ने भाग लिया। चिकित्सकों के द्वारा इस शिविर में आए हुए रोगियों की समस्याओं के निदान के लिए परामर्श के साथ मुफ्त दवाएं भी वितरित की गईं। उक्त स्वास्थ्य शिविर में डी. फार्म, बी, फार्म एवं एम. फार्म के विद्यार्थियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया।(Pharmacy of Kalinga University)

 

Pharmacy of Kalinga University
कलिंगा विश्वविद्यालय के फार्मेसी संकाय द्वारा ‘‘विश्व फार्मेसी दिवस” के अवसर पर निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन संपन्न

 

Read more:बालको ने त्यौहारों पर आय सृजन हेतु स्थानीय महिलाओं को किया प्रशिक्षित

 

 

आयोजित स्वास्थ्य शिविर मनोवैज्ञानिक और आयुविधि संस्थान, रायपुर के सहयोग से और एपेक्स फार्मा, रायपुर द्वारा प्रायोजित था। डॉ. एम. गौरव अल्लूवालिया (एमबीबीएस, डीएनबी), डॉ. गोपीचंद सचदेव (एमबीबीएस, जनरल फिजिशियन), डॉ. प्रज्ञा पटेल (बीएचएमएस), डॉ. नेकदत्त (बीएचएमएस), डॉ लक्ष्मी पिंजानी (डेंटल सर्जन), डॉ. नीतू सिंह (डेंटल सर्जन), डॉ. राजपाल सिंह (एक्यूप्रेशर विशेषज्ञ), डॉ. प्रिया दर्शिनी पुप्पला (फिस्कोथेरेपिस्ट), डॉ. उमा साहू (कॉस्मेटोलॉजिस्ट), डॉ. ऋतुराज टांक (बीएएमएस) परामर्श प्रदान करने के लिए उपस्थित थे।

 

 

Read more:मल्लिकार्जुन खड़गे बने कांग्रेस पार्टी के नए अध्यक्ष,इतने वोटों से की जीत हासिल

 

 

उक्त आयोजन फार्मेसी संकाय के प्राचार्य डॉ संदीप प्रसाद तिवारी एवं राष्ट्रीय सेवा योजना की विश्वविद्यालय समन्वयक डॉ. स्मिता प्रेमानंद के मार्गदर्शन में संपन्न किया गया। उक्त कार्यक्रम का संचालन सुश्री खुशबू गुप्ता, श्री सुदीप मंडल, श्री सौरभ शर्मा, सुश्री सृष्टि नामदेव के द्वारा किया गया। इसके अलावा आयोजन समिति में श्री प्रांजुल श्रीवास्तव, सुश्री रजनी यादव एवं प्राध्यापक शामिल थे। उक्त आयोजन में डी. फार्मा., बी, फार्मा एवं एम. फार्मा के विद्यार्थियों के साथ एन एस एस के स्वयंसेवक विद्यार्थी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताज़ा खबरें