रायपुर।श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय द्वारा छात्रों और कर्मचारियों के सदस्यों के लिए “कैंसर अनुसंधान में विकिरण जीव विज्ञान” पर एक अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। वार्ता के विशेषज्ञ डॉ. प्रबोध कुमार मेहर, अनुसंधान वैज्ञानिक, आण्विक जैव विज्ञान विभाग, वर्नर-ग्रेन इंस्टीट्यूट, स्टॉकहोम, स्वीडन थे। यह वार्ता विज्ञान, इंजीनियरिंग और फार्मेसी के स्नातकोत्तर छात्रों के बीच अनुसंधान रुचि विकसित करने के लिए विश्वविद्यालय की पहल का हिस्सा है।(Sri Rawatpura sarkar University)

 

 

Read more:रायपुर: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 7 करोड़ 4 लाख रूपए का किया भुगतान

 

अपने विचार-विमर्श में डॉ. मेहर ने कैंसर के उपचार में सुधार के साथ-साथ आकस्मिक विकिरण जोखिम और बायोडोसिमेट्री के लिए विकिरण जीव विज्ञान अनुसंधान के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया। वर्तमान में उनकी टीम कैंसर रोगियों के बीच दूसरी बार होने वाले कैंसर के लिए अलग-अलग रेडियो-संवेदनशीलता और बायोमार्कर निर्धारित करने पर काम कर रही है। अपने भाषण के दौरान डॉ. मेहर ने एक नई विधि की व्याख्या की, जिसे उन्होंने विकसित किया था, जो कम अवधि में हानिकारक विकिरण के संपर्क में आने वाले व्यक्ति द्वारा प्राप्त खुराक की अनुमानित मात्रा को निर्धारित करने के लिए विकसित की गई थी। बातचीत के बाद एक संवादात्मक सत्र आयोजित किया गया जिसमें छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और उनके शोध कार्य और कैंसर से संबंधित विभिन्न प्रश्न पूछे।(Sri Rawatpura sarkar University)

 

 

Read more:इंश्योरेंस क्लेम के लिए 24 घंटे हॉस्पिटल में एडमिट होना जरूरी नहीं, आगया नया नियम

Sri Rawatpura sarkar University
श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में वर्नर-ग्रेन इंस्टीट्यूट, स्टॉकहोम, स्वीडन के अनुसंधान वैज्ञानिक ने दिया छात्रों को व्याख्यान

विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति श्री हर्ष गौतम, कुलपति प्रो. एस के सिंह और कुलसचिव डॉ. सी रमेश कुमार ने विज्ञान संकाय की पूरी टीम को इस तरह की शानदार वार्ता करने के लिए बधाई दी।

One thought on “श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में वर्नर-ग्रेन इंस्टीट्यूट, स्टॉकहोम, स्वीडन के अनुसंधान वैज्ञानिक ने दिया छात्रों को व्याख्यान”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताज़ा खबरें