नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने सोमवार को तीन पार्टियों से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छीन लिया है. चुनाव आयोग ने टीएमसी, सीपीआई और एनसीपी पार्टी से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस लिया है.(Aam Aadmi Party delhi)

 

 

Read more:छत्‍तीसगढ़ बंद के दौरान बेमेतरा के चचानमेटा में घर में घुसकर लगाई आग,धरने पर बैठे अरुण साहू

 

वहीं आयोग ने आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पर्टी का दर्जा दिया है.चुनाव आयोग ने पिछले चुनावों के दौरान इन पार्टियों को मिले वोट और चुने गए जनप्रतिनिधियों के आधार पर यह फैसला लिया है. इस विषय पर कार्यवाही करते हुए चुनाव आयोग ने सोमवार शाम को यह आंकड़े जारी किए हैं और राष्ट्रीय और क्षेत्रीय पार्टियों का दर्जा दिया और छीना गया है. तृणमूल कांग्रेस (TMC), कम्यूनिष्ट पार्टी ऑफ इंडिया (CPI) और नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस लिया गया है.(Aam Aadmi Party delhi)

 

 

Read more:Breaking news : छत्तीसगढ़ में गर्ल्स हॉस्टल की 14 छात्राएं एक साथ हुई कोविड पॉजिटिव

 

 

वहीं दूसरी ओर अरविंद केजरीवाल की पार्टी आम आदमी को चुनाव आयोग ने बड़ी राहत दी है और अब यह पार्टी राज्य के दर्जे से बढ़कर राष्ट्रीय पार्टी बन गई है. चुनाव आयोग ने सभी पार्टियों के राष्ट्रीय और राज्य स्तर की दर्जे को मिले नए दर्जों की लिस्ट जारी की है. त्रिपुरा में हाल ही में हुए चुनाव में अपनी वोट बैंक का लोहा मनवाने वाली त्रिपुरा मोथा पार्टी को राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा दिया गया है. वहीं नागालैंड में चुनाव आयोग ने नागालैंड में लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) को राज्य स्तर की पार्टी का दर्ज दिया गया है. के चंद्रशेखर राव की पार्टी भारत राष्ट्र समिति (BRS) की आंध्र प्रदेश में राज्य स्तर की पार्टी की मान्यता रद्द की गई है. राष्ट्रीय लोक दल पार्टी का उत्तर प्रदेश में राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा वापस लिया गया है.

By Ankit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताज़ा खबरें