नया रायपुर:- कलिंगा विश्वविद्यालय के कला और मानविकी संकाय के निर्देशन में अर्थशास्त्र विभाग ने ‘‘स्वयं पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन सीखने’’ पर एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया। वेबिनार का आयोजन छात्रों को स्टडी वेब्स ऑफ़ एक्टिव-लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (स्वयं), प्रौद्योगिकी वर्धित शिक्षा पर राष्ट्रीय कार्यक्रम (एनपीटीईएल) और बड़े पैमाने पर मुक्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम (एमओओसी) के महत्व के संबंध में ज्ञान प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया था।

सत्र 23 अगस्त 2022 को गूगल मीट प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन आयोजित किया गया। सत्र की देखरेख डीन, कला और मानविकी संकाय और वेबिनार के आयोजन सचिव, डॉ. शिल्पी भट्टाचार्य ने की। वेबिनार के मुख्य वक्ता प्रो. आर. के. श्रीवास्तव, परीक्षा के उप नियंत्रक और स्वयं-एनपीटीईएल स्थानीय अध्याय, आईईएचई, भोपाल, मध्य प्रदेश के समन्वयक। वेबिनार की शुरुआत लोक प्रशासन विभाग के सहायक प्रोफेसर और वेबिनार के सह-संयोजक श्री शेखर चौधरी द्वारा सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों के स्वागत के साथ हुई। सत्र के मुख्य वक्ता प्रो. आर. के. श्रीवास्तव ने स्वयं पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन सीखने के बारे में एक सूचनात्मक और विचारोत्तेजक ज्ञान देकर अपना व्याख्यान दिया।

पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से उन्होंने स्वयं पोर्टल के विभिन्न खंडों पर जोर दिया। उन्होंने आगे ऑनलाइन सीखने के अवसरों के शैक्षिक प्रभावों और कक्षा 9वीं से स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के छात्रों के ज्ञान उन्नयन में उनके उपयोग के बारे में चर्चा की। प्रोफेसर श्रीवास्तव ने ऑनलाइन सीखने के अवसरों के महत्व को जोड़ा और कहा कि वे सस्ती, सुलभ और समान शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षा नीति के लक्ष्यों को जारी करने में कैसे मदद कर रहे हैं। उन्होंने स्वयं पोर्टल पर सुविधाओं पर जोर दिया जैसे कि। वीडियो व्याख्यान, पठन सामग्री, प्रश्नोत्तरी और परीक्षणों के माध्यम से स्व-मूल्यांकन और संदेहों को दूर करने के लिए ऑनलाइन चर्चा मंच, कौशल उन्नयन के महत्व और छात्रों की रोजगार क्षमता बढ़ाने पर चर्चा की गई उन्होंने बताया कि कैसे भर्तीकर्ता ऐसे लोगों की तलाश कर रहे हैं जिनके पास विदेशी या क्षेत्रीय भाषा जानने का लाभ है स्वयं पोर्टल और अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म इन अवसरों को प्रदान कर रहे हैं।

उन्होंने भारत से सीखने की विभिन्न उत्कृष्टता के माध्यम से उपलब्ध गुणवत्तापूर्ण शिक्षाविदों पर जोर दिया। प्रश्नोत्तर दौर के साथ सत्र का समापन हुआ और छात्रों ने इसमें बहुत उत्साह से भाग लिया। अर्थशास्त्र के सहायक प्रोफेसर और वेबिनार के संयोजक डॉ. नम्रता श्रीवास्तव ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। वेबिनार को बहुत सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिलीं और छात्रों ने भी भविष्य में इसी तरह के सूचनात्मक वेबिनार में भाग लेने के लिए अपनी गहरी रुचि और इच्छा व्यक्त की।

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